BIHAR : स्कूल में बच्चो को प्रतिदिन मिलेगा अंडा एवं फल

बिहार में कपकपा देने वाली ठंड पड़ रही है। कड़ाके की ठंड से हर कोई बेहाल है। लोगों का घरों से बाहर निकलना दुर्लभ हो गया है। बच्चे और बुजुर्गों को अधिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इस बीच, सबसे अधिक परेशानी स्कूली बच्चों को है। उन्हें सुबह में स्कूल जाना, दिनभर ठंड में क्लास में रह कर पढ़ना और ठंडी हवा के बीच फिर घर लौटना, ये उनके लिए कष्टदायक बन गया है। हालांकि, सरकार ने इन बच्चों को ठंड से कुछ राहत दिलाने की सोची है।


मेन्यू के अलावा मिलेगा अंडा/फल


एमडीएम निदेशक मिथिलेश मिश्र ने बिहार के सभी एमडीएम डीपीओ को पत्र भेजकर कहा है कि राज्य के सभी प्राथमिक, मध्य विद्यालयों, मदरसा, संस्कृत स्कूलों में कक्षा एक से आठ तक के बच्चों को मिड डे मील के तहत भोजन उपलब्ध कराया जाता है।


वैसे, बच्चों को एमडीएम के तहत सप्ताह में एक दिन (शुक्रवार/रविवार) को अंडा/मौसमी फल दिया जाता है। इसके लिए विभाग की ओर से अलग से राशि दी जाती है। इस बीच, विभाग ने ठंड के मद्देनजर और अब पांच दिन बच्चों को अंडा/फल देने का निर्णय लिया है।


27 जनवरी से 17 फरवरी तक लागू रहेगा नियम


एमडीएम निदेशक ने सरकारी स्कूल के बच्चों को 27 जनवरी से 17 फरवरी 24 तक शुक्रवार/रविवार के अतिरिक्त पांच दिन अंडा/मौसमी फल उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। ये सुविधा मेन्यू के अतिरिक्त दिया जाना है। निदेशक ने क्लियर कर दिया है कि बच्चों को एक अंडा संपूर्ण देना है।


उन्होंने कहा है कि 4 जनवरी 24 को पत्र भेज कर प्रति अंडा की कीमत छह रुपए निर्धारित कर दिया गया था। ये दर फरवरी तक के लिए है। सप्ताह में अतिरिक्त पांच दिन दिए जाने वाले अंडे की कीमत भी छह रुपए ही रहेगी। उन्होंने सभी डीपीओ को इस निर्देश का पालन सुनिश्चित कराने और इसका नियमित निरीक्षण करते रहने को कहा है।

Post a Comment

Previous Post Next Post