Begusarai: फोर्टीफाइड चावल से संबधित जागरूकता अभियान आयोजित

 जागरूकता अभियान में भाग लेते बच्चे का रैली को स्थानीय मुखिया नन्दकिशोर के द्वारा हरी झंडी दिखाकर जागरूकता रैली को रवाना किया गया 


बखरी प्रखंड अंतर्गत उत्क्रमित मध्य विद्यालय अहमदपुर घाघड़ा में विश्व खाद्य कार्यक्रम और बिहार सरकार के संयुक्त तत्वावधान में राज्य के 13 चिन्हित जिलों के पांच-पांच बेहतर स्कूलों के माध्यम से फोर्टिफाइड चावल से संबंधित जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसी क्रम में सोमवार  को बखरी प्रखंड क्षेत्र के उत्क्रमित मध्य विद्यालय अहमदपुर घाघड़ा  के बच्चों ने संपूर्ण पोषण व स्वस्थ जीवन के लिए फोर्टिफाइड चावल के लाभ के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए प्रभात फेरी निकाला। 

इस जगरूकता अभियान में वर्ल्ड फूड प्रोग्राम और ए.के. क्रिएशन के प्रोजेक्ट एसोसिएट मो. इमरान, राजभूमि तथा मिनहाज खान के WFP राज टीम के अंबर मिश्रा मोजमिल हुसैन द्वारा विभागीय निर्देशानुसार पूर्व निर्धारित सभी गतिविधियों का आयोजन कर बच्चों को प्रोजेक्टर के माध्यम से फोर्टिफाइड चावल के लाभ की जानकारी दी। इन लोगों ने बताया कि यह गतिविधि बिहार के 13 आकांक्षी जिलों के 5-5 स्कूलों में की जा रही है। राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण (एनएफएचएस) के पांचवें दौर में बिहार में बच्चों और महिलाओं की खराब पोषण स्थिति को उजागर करने वाले कुछ चिंताजनक रुझान सामने आए हैं।  एनएफएचएस 4 की तुलना में, 6-59 महीने के बच्चों में एनीमिया की व्यापकता 63.5% से बढ़कर 69.4% और 15-49 वर्ष आयु की महिलाओं में 60.3% से 63.5% तक बढ़ गई है।  बच्चों में वेस्टिंग की दर 20.8% से बढ़कर 22.9% हो गई है, जबकि जन्म के एक घंटे के भीतर स्तनपान की दर 34.9% से घटकर 31.1% हो गई है। बिहार में एनीमिया सरकार के लिए एक गंभीर चिंता का विषय है। सरकार एनीमिया को दूर करने के लिए आईएफए अनुपूरण, गरिष्ठ खाद्य पदार्थों के वितरण और आहार विविधता को बढ़ावा देने सहित कई उपाय अपना रही है। चावल का फोर्टिफिकेशन मिलिंग और पॉलिशिंग के दौरान खोए सूक्ष्म पोषक तत्वों को जोड़ने का अवसर प्रदान करता है।

 यह आयरन, जिंक, फोलिक एसिड, विटामिन बी-12 और विटामिन ए जैसे अन्य सूक्ष्म पोषक तत्वों को जोड़ने का अवसर भी प्रदान करता है। विश्व खाद्य कार्यक्रम तीन सामाजिक सुरक्षा जाल के तहत फोर्टिफाइड चावल हस्तक्षेप के पैमाने पर बिहार सरकार को निरंतर सहायता प्रदान कर रहा है। आईसीडीएस/ एमडीएम और टीपीडीएस फोर्टिफाइड चावल पर जागरूकता पैदा करने के लिए प्रमुख सरकारी विभागों के साथ साझेदारी में बिहार के चयनित जिलों में एक सामाजिक और व्यवहार परिवर्तन संचार अभियान आयोजित किया जा रहा है।उत्क्रमित मध्य विद्यालय अहमदपुर घाघड़ा के 80 बच्चों के बीच फोर्टिफाइड चावल से संबधित पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इन सभी गतिविधियों के बाद विद्यालय के पोषक क्षेत्र में विद्यालय के एचएम दिलीप कुमार व स्थानी मुखिया  नंदन किशोर के नेतृत्व में रैली का आयोजन किया गया। इस अवसर पर एमडीएम बीआरपी रंजीत कुमार बीपीएम बीआरसी मोहम्मद यूसुफ साथ ही इस अवसर पर बच्चों ने आकर्षक रंगोली का निर्माण कर लोगों को फोर्टिफाइड चावल अपनाने का संदेश दिया। मौके शिक्षक मनोज प्रसाद  ,सुमित कुमार राय , शमा ,प्रवीण रामदेव दास, प्रभात कुमार पूजा कुमारी, मोहम्मद नौशाद आलम उप मुखिया अरुण महतो ,शिक्षा समिति सचिव ललिता देवी सदस्य ,आशा देवी बबिता देवी आंगनबाड़ी सेविका निर्मला देवी सहित दर्जनों अभिभावक व सैकड़ों बच्चे मौजूद थे।

Post a Comment

Previous Post Next Post